Washington DC: Where is the Capital of the United States

Image

Washington DC: Where is the Capital of the United States

Image

वॉशिंगटन डीसी: अमेरिका की राजधानी कहाँ है

अमेरिका एक ऐसा देश है जिसका बार-बार उल्लेख होता है, और इसका कारण है उसकी राजधानी, जो एक अत्यधिक महत्वपूर्ण स्थान है। जब हम अमेरिका की बात करते हैं, तो हमारे दिमाग में सबसे पहला यह सवाल उत्पन्न होता है – “वॉशिंगटन डीसी कहाँ है?”। चलिए, इस लेख में हम आपको बताएंगे कि वॉशिंगटन डीसी कहाँ स्थित है और इसका महत्व क्या है।

अमेरिका की राजधानी: वॉशिंगटन डीसी

वॉशिंगटन डीसी (District of Columbia) को संक्षिप्त में “डीसी” भी कहा जाता है, यह अमेरिका की राजधानी है। यह गठित रूप से एक स्वतंत्र शाशन प्रशासनिक क्षेत्र है जो अमेरिकी संघ की सदस्य राज्यों के बीच स्थित है।

स्थिति और सीमाएँ

वॉशिंगटन डीसी संघर्षरत देश की पूर्ण स्वायत्त शाशनिक संपत्ति है, और यह पूरी तरह से अमेरिकी संघ के प्रशासनिक और सियासी कार्यों के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया है। यहां पर कुछ महत्वपूर्ण तथ्य हैं:

स्थान: वॉशिंगटन डीसी उत्तरी अमेरिका में स्थित है और पॉटोमैक नदी के पूर्वी किनारे पर बसा हुआ है।

सीमाएँ: वॉशिंगटन डीसी की सीमाएँ मैरीलैंड और वर्जिनिया राज्यों से सम्बंधित हैं।

Image

वॉशिंगटन डीसी का इतिहास

वॉशिंगटन डीसी का गठन और इसका इतिहास भी दिलचस्प है। यह इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यहां पर अमेरिका की संघ की राजधानी स्थानित है, जिसमें संघ की सरकार और राष्ट्रीय संसद का केंद्र होता है।

वॉशिंगटन डीसी का गठन 1790 में हुआ था, जब पहले अमेरिकी प्रेसिडेंट जॉर्ज वाशिंगटन ने स्वतंत्रता संग्राम के समय की सीमाओं के साथ इसे राजधानी के रूप में चुना। इसके पहले, फिलाडेल्फिया अमेरिका की राजधानी थी। वाशिंगटन डीसी का गठन केंद्रीय सरकार की स्थानापना के लिए किया गया था ताकि सरकार को आसानी से संचालित किया जा सके और राजधानी और सरकारी संरचना को स्थिरता मिल सके।

Image

वॉशिंगटन डीसी का महत्व

वॉशिंगटन डीसी का महत्व अमेरिकी संघ के लिए अत्यधिक है। यह न केवल राजधानी के रूप में काम करता है, बल्कि यहां पर अमेरिकी संघ की सरकार, संसद, और अन्य संघर्षरत संस्थाएँ स्थित हैं। वॉशिंगटन डीसी में अमेरिकी सरकार के महत्वपूर्ण निर्णय और कार्य होते हैं, जो पूरे देश को प्रभावित करते हैं। यहां पर कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं:

संघ की सरकार: वॉशिंगटन डीसी में अमेरिकी संघ की सरकार स्थित है, जो संघ के निर्णय और नीतियों को तय करती है। प्रेसिडेंट, उप-प्रेसिडेंट, और कैबिनेट के सदस्य यहां स्थायी रूप से काम करते हैं।

कानूनी संरचना: वॉशिंगटन डीसी में संघ के सुप्रीम कोर्ट का मुख्यालय भी स्थित है, जो कानूनी मामलों के निर्णय देता है।

राष्ट्रीय संसद: यहां पर संघ की संसद के दो सदन होते हैं – सीनेट और हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स, जो नए कानूनों को तैयार करते हैं और पास करते हैं।

राष्ट्रीय स्मारक: वॉशिंगटन डीसी में अनेक महत्वपूर्ण राष्ट्रीय स्मारक हैं, जैसे कि लिंकन मेमोरियल, वॉल्ट व्हिटमैन और मार्टिन लूथर किंग जूनियर की प्रतिमा, और वॉशिंगटन मॉन्यूमेंट।

वॉशिंगटन डीसी के इतिहास में रंग

Washington DC – US Capitol building from Pennsylvania Avenue

वॉशिंगटन डीसी का इतिहास भी बेहद रोचक है। यहां कुछ महत्वपूर्ण तथ्य हैं:

क्षेत्र का नाम: “डीसी” का नाम डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया से आया है, जिसे डैकी के रूप में भी जाना जाता है।

नामकरण: वॉशिंगटन डीसी का नाम पहले अमेरिकी स्वतंत्रता संग्राम के महान नेता और पहले प्रेसिडेंट जॉर्ज वाशिंगटन के नाम पर रखा गया था।

गठन: यह क्षेत्र वर्जिनिया और मैरीलैंड से लिया गया और एक स्वतंत्र प्रशासनिक क्षेत्र के रूप में गठित किया गया।

वॉशिंगटन डीसी का आकर्षण

वॉशिंगटन डीसी के कई दर्शनीय स्थल हैं, जिन्हें लोग पूरी दुनिया से आते हैं देखने के लिए। यहां कुछ मुख्य आकर्षण हैं:

लिंकन मेमोरियल: यह मेमोरियल अब्राहम लिंकन को समर्पित है और यहां उनकी भव्य प्रतिमा है, जिसे “लिंकन बैठक” कहा जाता है।

वॉल्ट व्हिटमैन और मार्टिन लूथर किंग जूनियर की प्रतिमा: यह प्रतिमाएँ जीवन के महत्वपूर्ण संदेशों के साथ आपको प्रेरित करती हैं।

स्मिथसोनियन इंस्टीट्यूशन: यह एक विशाल संग्रहालय है जो कला, विज्ञान, और संग्रहण के लिए प्रसिद्ध है।

वॉशिंगटन मॉन्यूमेंट: यह उच्चतम स्मारक है और यहां से आपको वॉशिंगटन डीसी का अद्वितीय दृश्य मिलता है।

कैपिटल हिल: यहां पर संघ की संसद स्थित है, जिसे दर्शनीयता के रूप में देखने के लिए यात्री आते हैं।

Image

समापन शब्द

वॉशिंगटन डीसी अमेरिकी संघ की राजधानी होने के साथ-साथ एक ऐसा स्थान है जो ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व के साथ-साथ प्राकृतिक सौंदर्य का भंडारण है। यहां के दर्शनीय स्थल, सरकारी संस्थाएँ, और विविधता वॉशिंगटन डीसी को एक अद्वितीय और रोचक स्थान बनाते हैं। तो, अगर आपका सपना है इस राजधानी को देखने का, तो आपके पास एक यात्रा के लिए यहां कई कारण हैं!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *